India Post GDS Result Date 2024: इंडिया पोस्ट ग्रामीण डाक सेवक रिजल्ट डेट यहां से करें चेक

इंडिया पोस्ट ग्रामीण डाक सेवक रिजल्ट डेट 2024:- इंडिया पोस्ट ग्रामीण डाक सेवक रिजल्ट डेट का इंतजार समाप्त हो गया है इंडिया पोस्ट जीडीएस रिजल्ट 44228 पदों पर जारी किया जाएगा और इसमें अभ्यर्थियों का चयन 10वीं कक्षा में प्राप्त अंकों की मेरिट के आधार पर किया जाएगा। इंडिया पोस्ट जीडीएस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 15 जुलाई से 5 अगस्त तक आमंत्रित किए गए थे इस भर्ती का आयोजन 44228 पदों के लिए किया जा रहा है

इस भर्ती के लिए आवेदन करने के बाद से ही अभ्यर्थी इसके रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं इसमें कोई लिखित परीक्षा आयोजित नहीं की जाएगी इसमें अभ्यर्थियों का चयन सीधे दसवीं कक्षा में प्राप्त अंकों की मेरिट के अनुसार किया जाएगा।

इंडिया पोस्ट जीडीएस भर्ती में पदों की संख्या स्टेट वाइज रखी गई थी और अभ्यर्थियों से आवेदन फॉर्म भरवाते समय प्राथमिकता मांगी गई थी जिन अभ्यर्थियों ने ग्रामीण क्षेत्रों का चयन किया होगा उनका सिलेक्शन होने का चांस ज्यादा रहता है

इसमें दसवीं पास अभ्यर्थियों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए थे यह सभी अभ्यर्थी अब आवेदन के बाद रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं इंडिया पोस्ट जीडीएस भर्ती का रिजल्ट आवेदन फॉर्म भरने के 1 महीने के भीतर जारी कर दिया जाता है इंडिया पोस्ट जीडीएस रिजल्ट अगस्त के अंतिम सप्ताह में जारी किया जा सकता है।

India Post GDS Result 2024

Exam Conducting BodyIndia Post
Post NameGramin Dak Sevak (GDS)
Vacancy44228
India Post GDS Result DateAugust 2024 (Expected)
1st Merit List StatusOut Soon
Official Websiteindiapostgdsonline.gov.in

GDS Circle-wise Merit List PDF

इंडिया पोस्ट को अगस्त 2024 के आखिरी सप्ताह में अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर सभी क्षेत्रों के लिए इंडिया पोस्ट जीडीएस परिणाम जारी करने की उम्मीद है। परिणाम में नाम, पंजीकरण संख्या, श्रेणी, पद का नाम, डिवीजन और अन्य विवरण शामिल हैं। सभी डाक क्षेत्रों के लिए इंडिया पोस्ट जीडीएस मेरिट सूची डाउनलोड लिंक जल्द ही नीचे साझा की गई तालिका में अपडेट किया जाएगा।

Circle1st Merit List PDF
Andhra PradeshDownload Here
AssamDownload Here
BiharDownload Here
ChattisgarhDownload Here
DelhiDownload Here
GujaratDownload Here
HaryanaDownload Here
Himachal PradeshDownload Here
Jammu and KashmirDownload Here
JharkhanDownload Here
KarnatakaDownload Here
KeralaDownload Here
Madhya PradeshDownload Here
MaharashtraDownload Here
North EasternDownload Here
OdishaDownload Here
PunjabDownload Here
RajasthanDownload Here
Tamil NaduDownload Here
Uttar PradeshDownload Here
UttarakhandDownload Here
West BengalDownload Here

India Post GDS Merit List 2024, Cut Off Marks

इंडिया पोस्ट जीडीएस एंगेजमेंट 2024 के लिए मेरिट लिस्ट अगस्त 2024 के आखिरी सप्ताह तक जारी कर दी जाएगी। जिन उम्मीदवारों ने इंडिया पोस्ट के कार्यालयों में ग्रामीण डाक सेवक के रूप में नियुक्त होने के लिए आवेदन किया है, वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर परिणाम राजपत्र डाउनलोड कर सकेंगे।

इंडिया पोस्ट जीडीएस कट ऑफ 2024

ग्रामीण डाक सेवक पद के लिए कट ऑफ मार्क्स भारतीय डाक विभाग द्वारा मेरिट सूची के साथ जारी किए जाने वाले हैं। जिन उम्मीदवारों ने आवेदन किया है, वे भारतीय डाक के वेब-पोर्टल पर पीडीएफ फाइल तक पहुंचकर परिणाम राजपत्र पर शॉर्टलिस्ट होने के लिए न्यूनतम आवश्यकता की जांच कर सकेंगे।

कट ऑफ अंक राज्य दर राज्य अलग-अलग श्रेणियों जैसे अनारक्षित, अन्य पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग और अन्य के लिए अलग-अलग होंगे। एक बार जब इंडिया पोस्ट मेरिट सूची जारी कर देगा, तो उम्मीदवार परिणाम राजपत्र डाउनलोड करके श्रेणी-वार कट ऑफ अंक देख सकेंगे।

अभ्यर्थी ग्रामीण डाक सेवक के लिए अपेक्षित भाषावार कट ऑफ अंक की जांच कर सकते हैं, सूचीबद्ध बिंदुओं पर गौर करें।

असमिया: 91 से 96
बंगाली: 92 से 97
बोडो: 93 से 95
हिन्दी: 91 से 99
अंग्रेजी: 91 से 96
गुजराती: 93 से 95
कन्नड़: 91 से 96
मलयालम: 94 से 99
मराठी: 93 से 95
कोंकणी: 94 से 99
मणिपुरी: 94 से 99
मिज़ो: 92 से 97
उड़िया: 91 से 96
पंजाबी: 94 से 99
तमिल: 92 से 97
तेलुगु: 91 से 96
उर्दू: 92 से 97
नेपाली: 94 से 99

Process to Check India Post GDS Result

सबसे पहले इंडिया पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है इसके बाद होम पेज पर जीडीएस रिजल्ट में अपने स्टेट के रिजल्ट लिंक पर क्लिक करना है जिससे रिजल्ट की पीडीएफ फाइल आपकी स्क्रीन पर खुल जाएगी।

इस पीडीएफ में डिवीजन नेम, ऑफिस नाम, अभ्यर्थी का रजिस्ट्रेशन नंबर सहित संपूर्ण जानकारी दी गई होगी अब अभ्यर्थी को अपना रिजल्ट चेक कर लेना है और आप इसका प्रिंटआउट निकाल कर भी सुरक्षित रख सकते हैं।

India Post GDS Result Date Check

इंडिया पोस्ट जीडीएस रिजल्ट अगस्त के अंतिम सप्ताह में जारी किया जा सकता है इंडिया पोस्ट जीडीएस रिजल्ट जारी होने की सूचना तुरंत पाने के लिए हमारे व्हाट्सएप चैनल को ज्वाइन कर सकते हैं।

Leave a Comment