Gramin Dak Sevak Vacancy 2024: पोस्ट ऑफिस में ग्रामीण डाक सेवक के 44228 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी

Gramin Dak Sevak Vacancy 2024 अभ्यर्थियों के लिए एक और खुशखबरी निकाल कर आई है पोस्ट ऑफिस में ग्रामीण डाक सेवक के 44228 पदों पर भारती का नोटिफिकेशन जारी हुआ है इस भर्ती में जो भी आवेदन करना चाहता है वह आवेदन करने से पहले इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक पूरा पड़े फिर आवेदन करें इस भर्ती में अभ्यर्थी दसवीं पास आवेदन कर सकते हैं इस भर्ती में इसके लिए आवेदन फार्म 15 जुलाई से शुरू हो गए हैं जो की आवेदन करने की अंतिम तिथि 5 अगस्त तक रखी गई है।

भारतीय डाक विभाग द्वारा ग्रामीण डाक सेवक भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है इसके लिए सभी महिला एवं पुरुष दोनों के लिए खुशखबरी है और दोनों ही आवेदन कर सकते हैं इंडिया पोस्ट द्वारा ग्रामीण डाक सेवक के 44228 श्री पदों को भरा जाएगा पोस्ट ऑफिस में यह भारती स्टेट वाइज निकल गई है जो की पदों की संख्या भी स्टेट वाइज अलग-अलग रखी जाएगी राजस्थान में 2718 पद, और उत्तर प्रदेश में 4588 पद, छत्तीसगढ़ में 1338 पद तथा बिहार में 2558 पद और आखिर में मध्य प्रदेश में 4011 पद आदि रखे गए हैं।

जो भी अभ्यर्थी पोस्ट ऑफिस ग्रामीण डाक सेवक पद पर नौकरी का सपना देख रहे हैं यह उनके लिए शानदार मौका है भारतीय ड्राइवर में लंबे समय से एक बड़ी भर्ती निकली है जो की दसवीं पास उमेद आवेदन कर सकते हैं इस भर्ती में अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं ग्रामीण डाक सेवक भर्ती के लिए आवेदन 15 जुलाई से शुरू हो गए थे जो की अंतिम तिथि 5 अगस्त 2024 तक निर्धारित रखी गई है इसके बाद अभ्यर्थी आवेदन फार्म संशोधन में 6 अगस्त 2024 से लेकर 8 अगस्त 2024 तक कर सकते हैं

पोस्ट ऑफिस में ग्रामीण डाक सेवक भर्ती 2024 में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को बता दे की इस भर्ती में पदों भर्ती से जुडी जानकारी के लिए ऑफिसियल नोटिफिकेशन देखे इस भर्ती से जुडी जानकारी जैसे पात्रता, आवेदन शुल्क, आयु सीमा, शैक्षणिक योग्यता, चयन प्रक्रिया, आवेदन प्रक्रिया इत्यादि की सम्पूर्ण जानकारी इस पोस्ट में बता रखी है।

Rural Postal Servant Recruitment Application Fee

पोस्ट ऑफिस में ग्रामीण डाक सेवक भर्ती 2024 इस भर्ती में इंडिया पोस्ट जीडीएस भर्ती के सामान्य ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्गों के लिए आवेदन शुल्क ₹100 रखे गए हैं तथा अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति पीडब्ल्यूडी और महिलाओं के लिए आवेदन शुल्क नहीं रखा गया है इस भर्ती में अभ्यर्थियों के लिए आवेदनशील का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से किया जाएगा अधिक जानकारी के लिए नोटिफिकेशन चेक कर ले

Gramin Dak Sevak Recruitment Age Limit

पोस्ट ऑफिस में ग्रामीण डाक सेवक भर्ती 2024 आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों इस भर्ती में उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष तक रखी गई है और अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष तक निर्धारित रखे गए हैं इसमें आयु की गणना 5 अगस्त 2024 को आधार मानकर की जाएगी तथा सभी आरक्षित वर्गों को सरकार के नियमानुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट प्रदान भी की जाएगी

Gramin Dak Sevak Recruitment Educational Qualification

पोस्ट ऑफिस में ग्रामीण डाक सेवक भर्ती 2024 इस भर्ती में अभ्यर्थियों मान्यता प्राप्त बोर्ड से दसवीं कक्षा पास होनी चाहिए तथा अभ्यर्थी के पास दसवीं कक्षा में एक विषय मातृभाषा का होना चाहिए उसे स्थानीय भाषा की जानकारी भी होनी चाहिए अगर नहीं होगी तो इसमें आप आवेदन नहीं कर सकते हैं और साइकिल एवं कंप्यूटर चलाने का ज्ञान भी होना चाहिए।

Gramin Dak Sevak Recruitment Selection Process

पोस्ट ऑफिस में ग्रामीण डाक सेवक भर्ती 2024 इस भर्ती में जो भी उम्मीदवार अभ्यर्थी आवेदन कर रहे हैं उनके लिए चयन दसवीं कक्षा में प्राप्त अंकों की मेरिट लिस्ट के आधार पर किया जाएगा और यह मेरिट राज्यवार का सरकालत वार तैयार की जाए इसके बाद अभ्यर्थियों को दस्तावेज सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा जो कि बाद में पहली मेरिट सूची देखते रह जाती है तो एक बार एक से अधिक मेरी सूची जारी करता है अधिक जानकारी के लिए नोटिफिकेशन चेक कर ले।

Gramin Dak Sevak Recruitment Documents

  • आधार कार्ड
  • 10वीं प्रमाण पत्र
  • 10वीं की मार्कशीट
  • निवास स्थान
  • आय प्रमाण पत्र
  • ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र
  • श्रेणी प्रमाण पत्र
  • कंप्यूटर प्रमाण पत्र
  • हस्ताक्षर
  • फोटो

यह भी पढ़ें:–Nagar Palika Safai Karmchari Vacancy 2024: नगर पालिका में सफाई कर्मचारी के पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी

Gramin Dak Sevak Recruitment Application Process

पोस्ट ऑफिस में ग्रामीण डाक सेवक भर्ती नगर पालिका में सफाई कर्मचारी भर्ती के लिए अभ्यर्थियों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। उसके बाद अभ्यर्थियों को आवेदन से पूर्व ऑफिशल नोटिफिकेशन पूरा देख लेना है। तथा इसके बाद आवेदन लिंक पर क्लिक करना है। और आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी सही-सही भरनी है। और इसके बाद जरूरी दस्तावेज पासपोर्ट साइज फोटो एवं सिग्नेचर अपलोड करने हैं। तथा आवेदन फॉर्म को फाइनल सबमिट करना है। उसके बाद इसका प्रिंटआउट निकाल कर सुरक्षित रख लेना है।

Municipality Safai Karamchari Recruitment Check

Application Form Start15 July 2024
Last Date for Application5 August 2024
Apply OnlineClick Here
Official NotificationDownload Here
Home PageVisit

Leave a Comment