Rajasthan Ration Card News 2024: सीनियर सिटीजन्स के लिए बड़ी खुशखबरी, जानें नई योजना के बारे में सब कुछ!

Rajasthan Ration Card News 2024 के अनुसार, अब राजस्थान में घर बैठे सभी को लगभग 10 किलो राशन का बैग दिया जाएगा जिसमें सभी आवश्यक सामग्री शामिल होगी। इसकी जानकारी नीचे दी गई है।

राजस्थान में उन सभी लोगों के लिए यह सबसे अच्छी खबर है जिन्हें राशन मिल रहा है, विशेषकर 60 वर्ष और उससे अधिक आयु के सीनियर सिटीजन्स के लिए। अब उन्हें राशन की दुकान पर जाने की आवश्यकता नहीं होगी, क्योंकि उन्हें घर बैठे ही राशन उपलब्ध कराया जाएगा। राशन का बैग 10 किलो का होगा जिसमें सभी आवश्यक सामग्री होगी। यह योजना किस प्रकार काम करेगी, इसकी पूरी जानकारी नीचे दी गई है।

कब से शुरू होगी योजना : Rajasthan Ration Card News 2024

राजस्थान में राशन कार्ड को लेकर सबसे बड़ी खुशखबरी सामने आई है। 60 वर्ष से अधिक आयु के सीनियर सिटीजन्स के लिए यह बड़ी खबर है कि अब उन्हें राशन की दुकान पर जाने की आवश्यकता नहीं होगी। 1 जुलाई से भजनलाल सरकार के नए नियम लागू हो रहे हैं।

इसमें राशन कार्ड से संबंधित कई नियम लागू किए जाएंगे। सभी सीनियर सिटीजन्स को अब घर बैठे ही राशन का बैग दिया जाएगा जिसमें गेहूं और अन्य सामग्री होगी। 1 जुलाई से यह नियम लागू हो सकता है। इसकी पूरी जानकारी नीचे उपलब्ध है।

Also Read – Rajasthan BSTC Admit Card 2024: राजस्थान बीएसटीसी एग्जाम व एडमिट कार्ड जारी,यहाँ से ऐसे करें डाउनलोड

किनको मिलेगा लाभ : Rajasthan Ration Card News 2024

इस योजना के अंतर्गत राजस्थान में लगभग 70 हजार परिवारों के 2,80,000 लोग लाभ उठाएंगे। इन्हें बिल्कुल मुफ्त में राशन दिया जाएगा और होम डिलीवरी की जाएगी। 10 किलो का राशन का बैग जिसमें गेहूं और अन्य सामग्री होगी, घर पर उपलब्ध कराया जाएगा।

ऐसे सीनियर सिटीजन्स जो समय पर राशन की दुकान पर नहीं पहुंच पाते या ज्यादा गर्मी की वजह से बाहर नहीं निकल पाते, उनके लिए यह योजना शुरू की गई है। इस योजना के लिए 30 जून तक ई-केवाईसी करवाना अनिवार्य है। यदि आपने अभी तक ई-केवाईसी नहीं करवाई है, तो जल्द से जल्द करवा लें।

कितना बजट लगेगा : Rajasthan Ration Card News 2024

राजस्थान सरकार की इस योजना में लगभग 34,000 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। प्रत्येक व्यक्ति को ₹50 प्रति राशन बैग दिया जाएगा और यह राशि डीलरों को भी दी जाएगी। इससे पहले गहलोत सरकार द्वारा चलाई गई योजना को बंद कर दिया गया है और अब यह नई योजना शुरू की जा रही है।

इस योजना का लाभ लेने के लिए अपने नजदीकी राशन कार्ड वाली दुकान पर जाकर ई-केवाईसी करवाना अनिवार्य है। ई-केवाईसी के बाद आपको इस योजना का लाभ मिलेगा।

Leave a Comment